हेडफोन से संगीत सुनने के हानिकारक प्रभाव Fundamentals Explained

Wiki Article



यह बात सच है कि 'सिगरेट को आप नहीं बल्कि सिगरेट आपको पीती है।' आज का युथ इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का सेवन करता है। इन युथ का मानना है कि इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट, साधारण सिगरेट जितनी हार्मफुल नहीं होती है। आपको बता दें कि इ-सिगरेट भी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। युथ या टीनएज को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। चलिए जानते हैं इ-सिगरेट के नुक्सान.

बच्चा रोए तो उसे डराओ नहीं, उसे संगीत सूनाओ।

बीएमजे ग्लोबल हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक एक अरब से अधिक किशोरों और युवाओं को हेडफोन और ईयरबड्स के इस्तेमाल और तेज संगीत वाले स्थानों पर मौजूदगी के कारण सुनने की क्षमता कम होने का खतरा है। अमेरिका के साउथ कैरोलिना के मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं सहित अंतरराष्ट्रीय टीम ने कहा कि दुनिया भर की सरकारों को कानों के हेल्थ के लिए सुरक्षित सुनने की नीतियो को तत्काल प्राथमिकता देने की जरूरत है। शोधकर्ताओं ने कहा कि सरकारों, कंपनियों और सिविल सोसाइटी को सुरक्षित सुनने के चलन को बढ़ावा देकर वैश्विक बहरेपन की रोकथाम करने के आवश्यकता है।

तेज आवाज में गाने सुनने से नींद नहीं आती है

(और पढ़े – मानसिक तनाव के कारण, लक्षण एवं बचने के उपाय…)

वे आपको बाहरी उत्तेजनाओं से अलिंद को पूरी तरह से अलग करने और ध्वनि स्रोत को आंतरिक कान के जितना संभव हो उतना करीब लाने की अनुमति देते हैं। संगीत या अन्य ध्वनि सामग्री सुनते समय प्रभाव प्रभावशाली होता है। लेकिन नकारात्मक परिणाम आने में ज्यादा समय नहीं होगा। ईयरफोन लगाने के कुछ देर बाद ही कान में दर्द होने लगता है।

आत्मा का संगीत ब्रह्माण्ड के द्वारा सुना जा सकता है।

मीठे का मन करे तो गुड़ खाएं: मौसमी फल लें, सौंफ खाएं, डायबिटीज नहीं होगी; जानें-क्यों बार-बार मीठा खाने का करता है मन

हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हो सकते हैं get more info बहरे! जानें एक्सपर्ट की सलाह

उज्बेकिस्तान का भविष्य मेरी कल्पना में है

बिजली के उपकरण गणना करने के लिए गणना कैलक्यूलेटर

उदाहरण : क्या नई डाक आने पर बीप बजाना है.

मानव का स्वभाव और भाव को संगीत बदलने की क्षमता रखता हैं.

जो लोग इस समस्या को दरकिनार करके लापरवाही बरतते हैं, वे बहरेपन का शिकार हो सकते हैं. कुछ सावधानियां बरतकर इस परेशानी से बचाव किया जा सकता है.

Report this wiki page